Tuesday, 17 August 2010

10,000 रूपए की बजट में सबसे अच्‍छा डिजिटल कैमरा कौन सा होगा ??

घर में दो कैमरे वाले मोबाइल थे , दोनो बेटे लेकर चले गए। इच्‍छा है  , एक डिजिटल कैमरा ही ले लिया जाए ।  पर उपयुक्‍त जानकारी के अभाव में निर्णय नहीं ले पा रही। मेरा बजट लगभग 10,000 रूपए का है , ज्ञानी पाठक जन सटीक राय देने की कृपा करें , घरेलू उपयोग के लिए कौन सा कैमरा लेना अच्‍छा रहेगा ??

9 comments:

Ria said...

I live in US and I think you get this in India too. We did a lot of research before we bought our digital camera. I love the Sony Cybershot. Its very easy to use and not very expensive.

कुमार राधारमण said...

कैमरे के बारे में तीन बुनियादी तथ्य ध्यान रखनी चाहिए। एक तो यह कि मेगापिक्सेल का संबंध तस्वीर के आकार से होता है,न कि गुणवत्ता से। मसलन,आजकल दस या बारह मेगापिक्सेल कैमरे का विज्ञापन आ रहा है। इतने मेगापिक्सेल का कैमरा सिनेमा के पोस्टर के आकार की प्रिंट लेने के लिए ज़रूरी है,घरेलू उपयोग के लिए नहीं। पोस्टकार्ड या उससे थोड़े बड़े आकार की तस्वीर के लिए,प्रायः दो मेगापिक्सेल का कैमरा पर्याप्त होगा। इसलिए,ज्यादा मेगापिक्सेल के चक्कर में न पड़ें। दूसरी बात कि कैमरे के विज्ञापन में डिजिटल और ऑप्टिकल जूम दोनों दिखाए जाते हैं जिसमें ऑप्टिकल जूम डिजिटल जूम से हमेशा कम होता है। जूम कैमरे की जान होते हैं और जूम का मतलब है-ऑप्टिकल जूम। इसलिए,मेरे हिसाब से,पांच-सात मेगापिक्सेल का ऐसा कैमरा जिसमें 10x के आसपास का ऑप्टिकल जूम हो,आपकी सारी ज़रूरतें पूरी कर सकेगा। यह आपके बजट से थोड़े कम में ही आ जाएगा। ब्रांड आपको चुनना है। तीसरी बात यह कि कैमरे में इनबिल्ट बैटरी की सुविधा भी होती है और AA या AAA यानी अलग से बैटरी लगाने की सुविधा भी। यदि कैमरे का ज्यादा इस्तेमाल हो तो इनबिल्ट बैटरी वाला कैमरा बेहतर होता है।

हास्यफुहार said...

पता नहीं।

मनोज कुमार said...

कैनन का कैसा रहेगा?

बी एस पाबला said...

मेरा जो कैमरा जल गया , वह कैनन का था A470
अब कैनन ही लेने की इच्छा है. आपके बजट अनुसार IXUS 105 ठीक है. 12 मेगापिक्सल और 4X ऑप्टिकल ज़ूम.
वैसे मैं IXUS 130 की फिराक में हूँ!

रंजन said...

कल दो कैमरे ख़रीदे FUJI F72 या F70 (दो नाम से आता है) करीब ७९०० बाहत का.. मतलब १२००० रु का..

10 mega pixel
10 x zoom

EXR technology (help is getting good picture in low light)

HD quality video

बेहतरीन केमरा है..

अन्तर सोहिल said...

खरीदने के बाद बताईयेगा जरूर जी
कौन सा कैमरा लिया और अब आपके ब्लॉग पर एक-आध फोटो देखने का लालच भी जाग गया है।

प्रणाम स्वीकार करें

पी.सी.गोदियाल said...

संगीता जी मैं कहूँगा कि आँख मूंदकर इस रेंज का कोडैक का कोई कैमरा ले लीजिये ! old is Gold, goodwill hai comapny kee .

JHAROKHA said...

sangeeta di is ke baare me puri tarah se jankari nahi hai fir bhi pata karke bata sakti hun.vaise main p.c.modiyal ji se sahmat hun kyon ki maine bhi iske baare me sun rkkha hai.
poonam

.